ICC टेस्ट रैंकिंग: आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का दबदबा, गेंदबाजी में अश्विन टॉप पर

ICC टेस्ट रैंकिंग: आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का दबदबा,  गेंदबाजी में अश्विन टॉप पर

प्रेषित समय :10:07:40 AM / Thu, Jun 15th, 2023

दुबई. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में 209 रन की विशाल जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष तीन पायदान हासिल कर लिये हैं।

आईसीसी की ओर से बुधवार को जारी नवीनतम रैंकिंग के अनुसार स्टीव स्मिथ 885 रेटिंग पॉइंट के साथ एक पायदान की छलांग लगाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं, जबकि ट्रैविस हेड ने 884 रेटिंग पॉइंट के साथ तीन पायदान की छलांग लगाकर तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। मार्नस लाबुशेन (903) अंक के साथ पहले पायदान पर बरकरार हैं। बुधवार (14 जून) को जारी रैंकिंग में भारत के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को काफी फायदा हुआ। फाइनल में 89 और 46 रन की पारी खेलने वाले रहाणे 37वें स्थान पर आ गए हैं।  

दूसरी ओर, फाइनल में नहीं खेलने के बावजूद रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज हैं। कार दुर्घटना के बाद वापसी के लिए नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) में पसीना बहाने वाले ऋषभ पंत शीर्ष-10 में शामिल इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं। वह 10वें स्थान पर काबिज हैं। कप्तान रोहित शर्मा 12वें और विराट कोहली 13वें नंबर पर हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सात से 11 जून के बीच खेले गये डब्ल्यूटीसी फाइनल में स्मिथ (121) और हेड (163) ने पहली पारी में शतक जडक़र कंगारुओं को विशाल स्कोर तक पहुंचाया था। पहले दिन खेली गयी इन दोनों पारियों से न उबर पाने के कारण भारत को 209 रन की हार का सामना करना पड़ा था।

लाबुशेन, स्मिथ और हेड के अलावा ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा भी टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष 10 में शामिल हैं। ऋषभ पंत (10वां पायदान) शीर्ष 10 में एकमात्र भारतीय हैं। दूसरी पारी में चार विकेट चटकाने वाले ऑस्ट्रेलियाई ऑफ-स्पिनर नेथन लायन गेंदबाजों की सूची में छठे स्थान पर आ गये हैं। डब्ल्यूटीसी फाइनल से बाहर रहने के बावजूद रविचंद्रन अश्विन शीर्ष टेस्ट गेंदबाज बने हुए हैं। इसी बीच, शार्दुल ठाकुर खिताबी मुकाबले में अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर जबरदस्त छलांग लगाकर हरफनमौलाओं की सूची में 31 स्थान पर आ गये हैं। शार्दुल ने डब्ल्यूटीसी फाइनल में दो विकेट चटकाने के अलावा 51 रन की महत्वपूर्ण अद्र्धशतकीय पारी भी खेली थी।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-